अब एक भारतीय सेना ke अधिकारी अमेरिकी सेना के आर्मी के कमांड सेंटर में बैठेगी। उसकी जिम्मेदारी क्या होगी और किसे रिपोर्ट की जाएगी? जानिए पूरी जानकारी

अमेरिका के आर्मी कमांड सेंटर में जल्द ही एक भारतीय सेना अधिकारी की तैनाती होगी। यह अधिकारी अमेरिका के स्पेशल ऑपरेशन कमांड में फ्लोरिडा में कार्य करेगा। यह हम नहीं कर रहे हैं; हाल ही में भारत-अमेरिका एग्रीमेंट में दोनों देशों ने इस बात पर सहमति बनाई है। रविवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का चार दिवसीय दौरा अमेरिका में समाप्त हुआ। रक्षा क्षेत्र में हुए समझौतों के बीच, दोनों देशों ने इस बात पर भी समझौता किया कि उनके लाइजनिंग ऑफिसर एक दूसरे देश के आर्मी कमांड सेंटर में बैठेंगे, ताकि अधिक समन्वय हो सके।

Indian Express की रिपोर्ट के अनुसार, यह भारत और अमेरिका की सेना में तालमेल को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है। इसके परिणामस्वरूप अमेरिका में महत्वपूर्ण स्ट्रैटेजिक कमांड सेंटर्स पर भारतीय अफसरों की नियुक्ति होगी। इस अनुबंध के तहत भारत फ्लोरिडा में यूएस स्पेशल ऑपरेशन कमांड हेडक् वाटर में अपना पहला लाइजनिंग अधिकारी तैनात करेगा। भारतीय अधिकारी ही भारतीय सेना को रिपोर्ट करेगा। वह सिर्फ अमेरिकी कमांड सेंटर में मिलकर दोनों देशों के बीच सहयोग को बढ़ाना चाहेगा।

भारत-अमेरिका ने सिक् योरिटी ऑफ सप्लाई एग्रीमेंट (SOSA) पर साइन किया. इसके तहत दोनों देशों को पारस्परिक प्राथमिकता सहायता मिलेगी, जिससे राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा मिलेगा। “यह दोनों देशों को राष्ट्रीय सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आपूर्ति से जुड़ी रुकावटों को हल करने की दिशा में एक-दूसरे से जरूरी राष्ट्रीय रिसोर्स प्राप्त करने में मदद करेगा,” अमेरिकी रक्षा विभाग ने एक बयान में कहा।”

भारत अब अमेरिका का 18वां SOSA साझेदार है। रक्षा विभाग के अनुसार, SOSA एक महत्वपूर्ण उपकरण है जो अंतर-ऑपरेशनेबिलिटी (अंतर-कार्यक्षमता) को बढ़ाता है। बताया गया कि यह दोनों देशों के लिए कानूनी रूप से बाध्यकारी नहीं होगा। अमेरिका का रक्षा विभाग भारत के साथ बाध्यकारी रेसिप्रोकल डिफेंस प्रोक्योरमेंट (RDP) समझौता करने की प्रक्रिया में है। RDP एग्रीमेंट का उद्देश्य रेशनल, स्टैंडर्डइज, अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था को बढ़ावा देना है. यह अमेरिका के सहयोगियों और अन्य सहयोगी सरकारों के साथ होता है। अब तक, अमेरिका ने 28 देशों के साथ RDP समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।

Leave a Comment